मोदी से शुरू, मोदी पर खत्म: 'नमो-जप' यां स्तुतिगान

मोदी से शुरू, मोदी पर खत्म: 'नमो-जप' यां स्तुतिगान

आलेख :-पुर्नेंदु शुक्ला,जर्नलिस्ट 
मोदी से शुरू, मोदी पर खत्म: 'नमो-जप' यां स्तुतिगान
शिवराज सरकार ने अभिभाषण में राज्यपाल महोदया 
से 7-8 बार दिलवाया प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का नाम; 
नाथ का तंज- इतनी बार नाम से लगा लोकसभा में हूं...
मध्य प्रदेश में विधानसभा का बजट सत्र सोमवार से शुरू हुआ। सत्र की शुरुआत मेंभाजापा  के सीनियर MLA गिरीश गौतम को विधानसभा अध्यक्ष चुना गया। इसके बाद राज्यपाल आनंदी बेन पटेल का अभिभाषण हुआ। राज्यपाल के अभिभाषण के बाद विधानसभा की कार्यवाही मंगलवार सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई। खास यह रहाकि 41 मिनट 3 सेकंड के अभिभाषण में राज्यपाल ने PM मोदी के नाम का 7 बार जिक्र किया। उन्होंने केंद्र की 10 योजनाओं के बारे में बताया। राज्यपाल के अभिभाषण की शुरुआत और समापन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम से हुआ।
बाद में नेता प्रतिपक्ष और कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष कमलनाथ ने तंज कसते हुए कहा कि राज्यपाल पर दया आती है। उन्होंने पीएम का इतनी बार नाम लिया कि मुझे लगा लोकसभा में हूं। जब मैं कोरोना की बात करता था तो शिवराजजी मजाक उड़ाते थे। अब राज्यपाल के जरिए कोरोना पर अपनी उपलब्धियां गिनवा रहे हैं।
राज्यपाल के अभिभाषण के अंश
पैरा- 2
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के कुशल और प्रभावी नेतृत्व में देश आशाओं और विश्वास की एक नई करवट ले रहा है।
पैरा- 4
ऐसे कठिन और चुनौतीपूर्ण समय में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी 130 करोड़ भारतीयों के लिए आशा और विश्वास की किरण के रूप में सामने आए, जिससे जन-जन में कोरोना की जंग जीतने का सकारात्मक उत्साह संचरित होने लगा।
पैरा- 11
यह सदन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के कुशल नेतृत्व और मार्गदर्शन के प्रति आभार व्यक्त करता है।
पैरा- 12
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने कोविड की आपदा को अवसर में बदलने और मुश्किल को मुमकिन में बदलने का अद्भुत मंत्र दिया 'आत्मनिर्भता'।
पैरा- 30
रीवा जिले में स्थापित देश की बड़ी परियोजनाओं में से एक 750 मेगावॉट क्षमता की रीवा अल्ट्रा मेगा सौर परियोजना का शुभारंभ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने किया।
पैरा- 51
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 16 जनवरी 2021 को पूरे देश में कोविड वैक्सीनेशन की शुभारंभ के साथ ही मध्यप्रदेश में भी टीकाकरण के कार्य चरणबद्ध एवं सुनयोजित रूप से प्रारंभ हो गया है।
पैरा- 114
प्रधानमंत्री जी द्वारा दिया गया रिफॉर्म, परफॉर्म और ट्रांसफॉर्म का मंत्र ही मेरी सरकार का मिशन है।
ओंकारेश्वर में बनेगी सबसे बड़ी बिजली परियोजना यूनिट
अभिभाषण में राज्यपाल ने यह जानकारी दी कि विश्व बैंक ओंकारेश्वर में बिजली परियोजना की सर्वे करा रही है, जो दुनिया की सबसे बड़ी परियोजना रहेगी। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने कोरोना काल में बेहतर काम किया। इस चुनौती का बेहतर तरीके से सामना किया। पीपीई किट, टेस्टिंग किट और अस्पतालों में कोरोना संक्रमितों के लिए बेड का प्रबंधन समय रहते किया। फ्रंट लाइन वर्कर्स और कोरोना योद्धाओं ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर जी-जान से काम किया। मजदूर सहायता योजना शुरू की गई। आत्मनिर्भर मध्य प्रदेश का रोडमैप लागू किया।