सरकार अपनी घोषित योजनाओं एवं आदेशों को अक्षरशः धरातल पर उतारे::-ई० बिरेन्द्र कुमार सिंह

सरकार अपनी घोषित योजनाओं एवं आदेशों को अक्षरशः धरातल पर उतारे::-ई० बिरेन्द्र कुमार सिंह


 
   भारत में कोविड की दुसरी लहर न   जाने कितने घरों को उजाड़ दिया , किसी के घर का इकलौता कमाने वाला चला गया । किसी ने माँ खोया तो किसी ने पिता खोया । इस कुर महामारी का सबसे भयावह रूप उन घरों में हुआ जहाँ माँ - बाप दोनों को लील गया और हजारों बच्चों को अनाथ बना दिया । हम कल्पना तक नहीं कर सकते कि कोविड के कारण इतने बड़े देश में कितने बच्चे अनाथ हो गए । सरकार अनाथ बच्चों की जो नजरीया आँकड़ा देख रही है । उससे कई गुणा ज्यादा वास्तविक आँकड़ा है। क्रुर और भयावह महामारी में अनाथ बच्चों के कल्याणार्थ प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी का एवं बिहार के मुख्यमंत्री श्री नितिश जी का जो सोंच एवं घोषणाएं व कदम है वह सराहनीय व स्वागत योग्य है । लेकिन और सख्त निर्णय लेने की आवश्यकता है । 
कोरोना के त्रासदी को देखते हुए बिहार सूचना का अधिकार मंच जनहित में केन्द्र सरकार एवं राज्यों के सरकारें से अपेक्षा करती है कि:---
 ¡.  राज्य सरकारें अनाथ बच्चों एवं मृतक के अश्रितों की तत्काल पहचान कर वास्तविक सूचि बनाएं । 
¡¡.  सरकार अपनी कथनी और करनी अर्थात् अपनी घोषित योजनाओं एवं आदेशों को अक्षरशः धरातल पर उतारें तथा सरल नियमावली बनाएं ताकि अनाथ बच्चों को योजनाओं का लाभ अक्षरशः मुहैया हो सके ।
iii . कोरोना से अनाथ हुए बच्चों के लिए पी० एम० केयर्स फण्ड के अन्तर्गत् पी०एम० केयर्स ऑफ चिल्ड्रेन योजना / या अन्य योजनाओं को लागू करे तथा ऐसी व्यवस्था सुनिश्चित करें कि ----
●कोरोना से मरने वाले मृतक के आश्रितों को जीवन यापन करने लायक उचित व समुचित पेंशन की व्यवस्था सुनिशिचत हो । 
●कोरोना से अनाथ हुए बच्चों की निःशुल्क जीवन यापन , पूर्ण शिक्षा , चिकित्सा आदि की व्यवस्था सुनिश्चित हो।
●कोरोना से अनाथ लड़के/लड़की के नाम ,कम से कम 15 लाख का एफ़०डी० सरकार कराये जो अनाथ बच्चों को  18 वर्ष की उम्र के बाद उसके जीवन यापन के लिए भुगतान सुनिश्चित हो।
iv.योजनाओं का उपयोगिता,सफल संचालन की निगरानी हेतू व्यवस्था एवं लाभुको की शिकायते लेने तथा सुनवाई कर शिकायत का निस्तारण करने एवं दोषियों को सख्त सजा देने का पुख्ता व्यवस्था सुनिश्चित हो।
प्रार्थना:--
 सभी मिडिया,समाचार पत्र के संचालक,सम्पादक,रिर्पोटर से प्रार्थना है कि मृतकों के आश्रितों &अनाथ बच्चों के हीत में इसे संकलन कर प्रसारित एव् प्रकाशित करना चाहेगें।
                          साभार!
                         भ   व   दी  य
                  ई० बिरेन्द्र कुमार सिंह
       राष्ट्रीय आर०टी०आई०&ह्यूमन&
                समाज सेवी कार्यकर्त्ता।
                               सह
                         संयुक्त सचिव
         बिहार सूचना का अधिकार मंच।
                  मुरादपुर,पटना--04
                   बिहार-800004.

सरकार अपनी घोषित योजनाओं एवं आदेशों को अक्षरशः धरातल पर उतारे::-ई० बिरेन्द्र कुमार सिंह