कोरोना बना गरीबों और किसानों के लिए काल :- ई० बिरेन्द्र कुमार सिंह

कोरोना बना गरीबों और किसानों के लिए काल :- ई० बिरेन्द्र कुमार सिंह


कोरोना बना गरीबों और किसानों के लिए काल।
''न रोजगार न किसानों की उपज का सही दाम"
 
  कोरोना संक्रमण के चेन को तोड़ने को लेकर 05.05.21से चला आ रहा लॉकडाउन किसानों और गरीबों के लिए काल बन गया है।लॉकडाउन में न तो गरीब मजदूरों को रोजगार मिल रहा
है और न ही सब्जी उत्पादक किसानों को उसके उत्पाद का सही दाम व किमत।
# सरकार का निर्णय था कि किसानों के खेतों से सब्जी खरीद कर सीधा शहर भेजकर वेजफेड के माध्यम से आम शहरी को ताजे सब्जी खिलाएगें,लेकिन यह योजना भी कहीं दिख नहीं रही है।
# सरकार ने मजदूरों को मनरेगा सहित कई योजनाओं के माध्यम से रोजगार उपलब्ध कराने की घोषणा की थी,वह भी कहीं दिख नहीं रहा है।
#प्रखण्ड स्तर पर सामुदायिक भोजनालय से गरीबों को भोजन देने की घोषणा भी शुद्घ एवं सही रुप से कारगर साबित नहीं हो रही ही है।
          सरकारी घोषणाएं सिर्फ वो सिर्फ  कागजी घोषणा बन कर रह गया है।इसलिए लॉकडाउन किसानों और गरीबों को लिए काल बन गया है। ये दोनों वर्गों के आम अवाम आर्थिक लाचारी का भुक्त भोगी बन गया है तथा मानसिक पीड़ा के शिकार हो गया।क्योंकि निर्धारित अवधि तक किसान खेत से हाट पहूँच नहीं पाते हैं।किसी तरह लेट-लपेट पहुँचते भी हें तो समय अवधि समाप्त होते ही पुलिस के मनमानी एवं डण्डे को शिकार बन जाते हैं।पुलिस से बचने हेतू किसान लागत पूंजि से भी कम दाम में सब्जी बेचने पर मजबूर हो जाते हैं,इसे विचौलियों का लाभ हो जाता है।
माँग
न्यूज पेपर के मार्फत् सरकार से मंच की ओर से माँग है कि सरकार अपनी घोषणाओं को सही रूप से जुबान और कागज से धरातल पर उतारने हेतू ठोस नीति निर्धारण करे तथा  प्रत्येक घोषणा को धरातल पर उतारे एवं उसका समीक्षा कर दोषियों को सजा देने का पुख्ता प्रबंध करें,ताकि गरीब एवं किसान भुखमरी से मरने से बच सके।
    ''सम्पादक जी से प्रार्थना है कि इसे संकलन कर अपने प्रेस में जन हीत में प्रकाशित करना चाहेगें।
                             साभार !
                               भवदीय
                      ई० बिरेन्द्र कुमार सिंह
                      राष्ट्रीय आर०टी०आई०                  एवं ह्यूमन,&समाज सेवी कार्यर्त्ता।
                      सह 
                     संयुक्त सचिव
बिहार सूचना का अधिकार मंच
मुरादपुर,पटना,बिहार-800004. 

कोरोना बना गरीबों और किसानों के लिए काल :- ई० बिरेन्द्र कुमार सिंह